PCS Officer Kaise Bane? – PCS Officer के बारे में पूरी जानकारी 2023

Spread the love

आज हम बात करने वाले हैं कि 12th के बाद PCS ऑफीसर कैसे बनते हैं। दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि PCS ऑफिसर के ऊपर पूरे राज्य की जिम्मेदारी होती है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में PCS Officer Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानेंगे।

इसके अंदर SDM , ARTO, DSP, BDO जैसे बड़े-बड़े सीनियर अधिकारी भी इन के नीचे कार्य करते हैं तो आप समझ सकते हैं की एक PCS ऑफिसर बनना कितनी गर्व की बात है।

PCS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। इसके लिए कौन सा एग्जाम देना होता है और अगर PCS ऑफिसर बन जाते हैं तो आप को सैलरी कितनी मिलने वाली है। इन सब के बारे में पूरा डिटेल्स में आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं तो पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

Table Of Contents

पीसीएस क्या होता है? (PCS kya hota hai)

PCS ka full form ‘Provincial Civil Service’ होता है जिसे आप ‘प्रोविंशियल सिविल सर्विस’ बोल सकते हैं और जिसे हम हिंदी में ‘राज्य सिविल सेवा’ के नाम से जानते हैं।

पीसीएस एग्जाम हर साल यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है। दोस्तों इस एग्जाम को राज्य के भीतर खाली पदों की नियुक्ति के लिए आयोजित किया जाता है।

PCS Full Form in Hindi?

PCS का पूरा नाम ‘Provincial Civil Service’ होता है और इसे हिंदी में ‘राज्य सिविल सेवा’ के नाम से जानते हैं।

पीसीएस ऑफीसर बनने के लिए आपके पास योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर आप भी पीसीएस ऑफीसर बनना चाहते हैं तो आप भारत के नागरिक होने चाहिए।

PCS बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी कॉलेज यूनिवर्सिटी से आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

आपकी उम्र 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए। अगर आप ओबीसी और एससी कैंडिडेट हैं तो वहां पर आपको छूट दी जाती है जैसे कि ओबीसी के लिए 3 वर्ष के लिए बनाई जाती है।

इसका एग्जाम 3 चरणों में संपन्न होता है। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर आपकी मुख्य परीक्षाओं और अंत में आपका इंटरव्यू होता है।

PCS की एग्जाम? (PCS Officer Kaise Bane)

PCS Officer Kaise Bane

आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में कौन-कौन से क्वेश्चन पूछे जाते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में आपको दो पेपर होते हैं और यह ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होते हैं, जिसमें आपको दो घंटे का समय प्रति पेपर के लिए दिया जाता है। दोस्तों इस एग्जाम में आपका नेगेटिव मार्किंग किया जाता है तो आपको अच्छे से तैयारी करके एग्जाम देना होता है।

प्रारंभिक यानी की प्रीलिम्स परीक्षा के बाद मैन्स एग्जाम होते हैं और इसमें कुल 8 पेपर होते हैं। यह एग्जाम कुल 3 घंटे का होता है और कुल 1500 नंबर का होता है और इसे ऑफलाइन लिया जाता है।

आपके पास ऑप्शनल सब्जेक्ट भी होना चाहिए और ऑप्शनल सब्जेक्ट के समय सीमा 3 घंटे की होती है और इसमें 200 मार्क्स का एग्जाम होता है जैसे ही आप मैन्स एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं। इसके बाद आपका इंटरव्यू करवाया जाता है और इंटरव्यू 100 मार्क्स का होता है।

आपका इंटरव्यू लगभग 30 मिनट से 45 मिनट का होता है जिसमें आपको सामान्य ज्ञान से सवाल पूछे जाते हैं और आपको वर्तमान काल भूतकाल में घटी घटनाओं से बारे में आप लोगों से पूछा जा सकता है तो इंटरव्यू के लिए अच्छे से तैयारी करके जाएंगे तो आप आसानी से इंटरव्यू को भी क्वालीफाई कर जाएंगे।

पीसीएस ऑफीसर की सैलेरी कितनी होती है? (PCS officer Ki Salary)

अगर आप पीसीएस ऑफीसर बन जाते हैं तो आपको लगभग ₹78800 से लेकर ₹218200 तक की सैलरी होती है। इसके अलावा आपको कई सारे अलग अलग सुविधाएं मिलते हैं जैसे कि सरकारी वाहन और समाज में काफी सारी इज़्ज़त मिलता है।

READ ALSO –


Spread the love

Leave a Comment